फिल्म रिव्यू: फैन

20:54:00 Manjar 4 Comments



सितारे : शाहरुख खान, वलुशा डिसूजा, श्रेया पिल्गावकर
निर्देशक : मनीष शर्मा
निर्माता : आदित्य चोपड़ा/यशराज फिल्म्स
संगीत : विशाल-शेखर
गीत : वरुण ग्रोवर
लेखक : हबीब फैजल
रेटिंग : 4 स्टार (****)

कैसा महसूस होता जब आपका फेवरेट स्टार अपना सिग्नेचर स्टाइल कर रहा होता हैं तो ?
वह चहरे पर सनसनाहट,उत्तेजना,संवेदना पैदा कर देती हैं। शरीर में अचानक से बिजली सी चमक,स्फूर्ति आ जाती हैं।
यह किसी के संग हो न हो शाहरुख के फैन्स के साथ जरूर होता हैं।
शाहरुख जब अपना बाँह फैला रहे होते तो ऐसा ही होता है।
कनेक्शन भी कमाल की चीज़ हैं,बस हो गया तो हो गया।
अपने चहेते स्टार को जब आप टीवी, फिल्मों और इंटरव्यूओं में देख रहें होते है तो  ऐसा लगता हैं कि आप उसके करीब हो उससे बातें कर रहें हो। उसके संवेदना से आप भी चल रहें होते हैं। बिल्कुल दोस्त की तरह,ऐसा लगता हैं अब उठके आप अपने सुख दुःख सब बयान कर देंगे। लेकिन यदि सामने मिल जाएं तो जिंदगी भर की यादें कुछ मिंटो में बतलाने की कोशिस करेंगे। यदि अपने आप को सबसे बड़ा फैन बतलाने वाला वो जो 25 साल तक दीवानगी दिखाया हो सिर्फ अपने स्टार से 5 मिनट मांगता हैं।
लेकिन जवाब मिलता हैं-मेरी लाइफ हैं, मैं तुम्हें 5 सेकेंड भी क्यों दु ?

यह कहानी है दिल्ली में रहने वाले एक युवक गौरव चान्ना की।
गौरव अपने आप को आर्यन खन्ना का सबसे बड़ा  फ़ैन बतलाता है। लोग उसे जूनियर आर्यन खन्ना के नाम से बुलाते हैं। गौरव, आर्यन की तरह कुछ-कुछ दिखता है, लेकिन उसका नकल कमाल का उतारता है, उसकी तरह बोल भी सकता है और इसी कारण वह अपने इलाके में एक प्रतियोगिता जीतता है। इनाम में जीती हुई ट्रॉफ़ी वह आर्यन को देना चाहता है जिसके लिए वह मुंबई पहुंच जाता है।

गौरव, आर्यन से उसके जन्मदिन पर मिलने उसके घर मुंबई जाता है । लेकिन हाथ लगती है सिर्फ निराश,दुःख,घृणा और बहुत सारी नफरत भरी यादें । हजारों प्रशंसकों की भीड़ में  गौरव खो जाता हैं। तय करता हैं कि आर्यन से मिल के ही जायेगा भले ही इसकी कीमत कितनी भी बड़ी क्यों न हो। इसी कारण आर्यन, गौरव की खातिर कुछ करता हैं। लेकिन कुछ ऐसा कर देता हैं की आर्यन, गौरव को पुलिस के हवाले कर देता है और बस यहीं से गौरव, आर्यन का दुश्मन बन जाता है। और वह चाहता हैं कि आर्यन उससे माफी मांग ले। इस चक्कर में वह सारी हदें तोड़ देता हैं और अंत में उसकी बीवी-बच्चों तक पहुंच जाता हैं। फिर क्या होता हैं? कैसे होता हैं ? यह देखने में बहुत रोमांचकारी लगता हैं।


एक्टिंग: शाहरुख खान ने इस फिल्म के जरिये फिर से साबित किया हैं कि आखिर वे बॉलीवुड के किंग क्यों हैं। गौरव के किरदार को अभिनय से जीवंत और  यादगार बना दिया हैं। डॉयलॉग डिलवरी बिल्कुल परफेक्ट रही हैं। शाहरुख इस फिल्म के हर फ्रेम में हैं और हर फ्रेम में एक्टिंग काबिले तारीफ हैं। शाहरूख ने इस फिल्म में अपने अदाकारी से अलग आयाम तक पहुंचा दिया हैं। शाहरुख ने अपने दोनों किरदारों के बीच कमाल का अंतर रखा है,चाल-ढ़ाल बोली सब के सब अलग-अलग लगते हैं।
शाहरुख,गौरव के किरदार में जब पहली बार आर्यन को उनके जन्मदिन के मौके पर देखता हैं। और उनका नाम लेकर आंखो में चमक,चेहरे पर खुशी और होंठो पर मुस्कान लिए जिस अंदाज से शाहरुख को देखता हैं और चिल्लाता हैं वह कमाल का। सिर्फ इस सीन को देखकर आप के पूरे पैसे वसूल हो जाते हैं। मैं सिर्फ इस सीन के लिए पूरे 1000 स्टार कुर्बान कर दूंगा।

निर्देशनडायरेक्टर मनीष शर्मा ने अपने डायरेक्शन में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। फिल्म इंटरवल के बाद थोड़ी धीमी लगती है वह इसलिए क्योंकि क्लाइमेक्स तक रफ़्तार पकड़ना होता हैं। जैसे फिल्म की कहानी की स्पीड धीमी होती हैं,फिल्म को पिक पॉइंट तक लाने के लिए मनीष शर्मा ने तुरंत उसमें गति दे देते हैं। जिसमें फिल्म की पटकथा, पेस और निर्देशन का तालमेल अद्भुत हैं और अंत तक इसे बचा लेती हैं। 
फिल्म देखते समय आप सोच में पड़ जाते हैं कि आपकी भावनाएं किसके संग हैं, फैन या स्टार के संग लेकिन फ़िल्म के अंत तक आप तय नही कर पाते और दोनों किरदारों के बीच बंट जाते हैं। यही जीत है कहानी और निर्देशन की।

फिल्म: कुल मिला कर एक बहुत ही अच्छी फिल्म बनी है। परिवार के साथ देख सकते हैं। यह फिल्म अन्य बॉलीवुड फिल्मों से अलग है। शाहरुख के फैन न भी हो तब भी जाये। जाइए सिनेमाघरों में एक बेहतरीन फिल्म आपका इंतजार कर रही है। इस फिल्म में बॉलीवुडिया स्टाइल में जबरन गाने नही ठुसे गए हैं। फिल्म में एक्शन सीन और जज़्बातों का उतार चढ़ाव शानदार हैं। इस फिल्म का एक अंतिम संवाद, जिसमें गौरव कहता है... तूने सबकुछ बोल दिया, लेकिन सॉरी नहीं बोला... आर्यन बस उसे देखता रह जाता है... फिर गौरव कहता है तू नहीं समझेगा...


4 comments:

  1. मै तो बस देखता रह गया ।अपने आदर्श को ।मै अपने आदर्श से बेहद प्यार 💜 करता हु और करता रहूँगा ।क्योंकि वो मेरी दुनिया 🌍 है ।दुनिया मे कितनी है नफरते जिंदा रहती है फिर भी 💕 love y my hero my king SRK

    ReplyDelete
  2. सुपरहिट..गजब
    किंग खान..उम्दा एक्टिंग

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete